कांग्रेस ने जारी की लिस्‍ट, भाजपा ने भी 13 राज्‍यों में 32 उम्‍मीदवारों की घोषणा की l

0

नई दिल्‍ली, एएनआइ। भाजपा ने 13 राज्‍यों में 21 अक्‍टूबर को होने वाले उप चुनावों के लिए 32 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की है। पार्टी ने असम की चार, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, मेघालय, तेलंगाना और राजस्‍थान की एक-एक, हिमाचल, सिक्किम और पंजाब की दो-दो, केरल की पांच, और यूपी की 10 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से विशाल नेहरिया और पच्‍छाद से रीना कश्‍यप को टिकट दिया गया है। वहीं उत्‍‍तर प्रदेश की लखनऊ कैंट सीट से अनुभवी सुरेश तिवारी को प्रत्याशी बनाया है।

उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में पार्टी ने प्रतापगढ़ से प्रत्याशी नहीं घोषित किया है। माना जा रहा है कि प्रतापगढ़ सीट भाजपा ने अपने सहयोगी दल अपना दल (एस) के लिए छोड़ी है। अम्बेडकरनगर के जलालपुर से राजेश सिंह, कानपुर के गोविंनगर से सुरेंद्र मैथानी को टिकट मिला है। वहीं घोसी विधानसभा से विजय राजभर, बाराबंकी के जैदपुर (सुरक्षित) से अम्बरीश रावत, बांदा के मानिकपुर से आनंद शुक्ला, अलीगढ़ की इगलास (सुरक्षित) से राजकुमार सहयोगी, रामपुर की रामपुर सदर से भारत भूषण गुप्ता और सहारनपुर के गंगोह से कीरत सिंह को उम्‍मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा गया है। चूंकि कई राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में इस मुकाबले को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। बीते 27 सितंबर को छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में चार विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनावों के नतीजे आए थे। इनमें हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की थी। निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव के लिए नई तारीखों की घोषणा करते हुये 21 अक्तूबर के स्थान पर अब 5 दिसंबर को मतदान कराने का फैसला किया है। गौर करने वाली बात यह है कि राज्‍य के अयोग्‍य करार दिए गए विधायकों ने उप चुनावों में उम्‍मीदवार के तौर पर किस्‍मत आजमाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली है।
कांग्रेस (Congress) ने भी विधानसभा उप चुनावों के लिए चार उम्‍मीदवारों के नामों का एलान किया है। पार्टी ने बिहार के किशनगंज (Kishanganj, Bihar) से एस बानू (S Banu), मांडवा राजस्‍थान से आर चौधरी (R Chaudhary), राजस्‍थान के खींवसर (Khinwsar, Rajasthan) से एच मिरधा (H Mirdha) और यूपी की बलहा (Balha, UP) विधानसभा सीट से एम देवी (M Devi) को उम्‍मीदवार के तौर पर उतारा है। पार्टी ने समस्‍तीपुर (Samastipur) लोकसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए अशोक कुमार (Ashok Kumar) को टिकट दिया है।

स्रोत : दैनिक जागरण

LEAVE A REPLY