बीजेपी की फरीदाबाद की 50 फीसदी सीटों पर कब्जा, इस बार कांटे की टक्कर

0

फरीदाबाद जिले के तहत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें से तीन पर बीजेपी और कांग्रेस-बसपा-इनेलो के पास एक-एक सीट है. इस बार के विधानसभा चुनाव में फरीदाबाद की 6 सीटों के लिए कुल 70 प्रत्याशी मैदान में दम ख़म दिखाने को तैयार।

हरियाणा के फरीदाबाद जिले को 1607 में शेख फरीद जहांगीर के खजांची ने बसाया था. दिल्ली से सटे फरीदाबाद औद्योगिक शहर के तौर पर अपनी पहचान बना चुका है. फरीदाबाद जिले के तहत 6 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से तीन पर बीजेपी और कांग्रेस-बसपा-इनेलो के पास एक-एक सीट है।

इस बार के विधानसभा चुनाव में फरीदाबाद की 6 सीटों के लिए कुल 70 प्रत्याशी मैदान में हैं. हालांकि इनेलो के टूटने के बाद बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई होती दिख रही है।

फरीदाबाद जिले की पृथला विधानसभा सीट पर बसपा का कब्जा है. 2014 विधानसभा चुनाव में पृथला सीट से बसपा के टेक चंद शर्मा 37,178 वोट हासिल कर विधायक चुने गए थे. जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के नयन पाल रावत को 35,999 वोट मिले थे और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के रघुवीर तवेतिया थे. इस बार के विधानसभा चुनाव में पृथला सीट पर 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनेलो से नरेंद्र सिंह, जेजेपी से शशी बाला, बीजेपी से टेकचंद शर्मा और कांग्रेस ने रघुवीर पर एक बार फिर दांव लगाया है।

फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा सीट पर इनेलो का कब्जा है. 2014 विधानसभा चुनाव में फरीदाबाद एनआईटी सीट से इनेलो के नागेंद्र भडाना 45,740 वोट हासिल कर विधायक चुने गए थे. जबकि दूसरे नंबर पर निर्दलीय पंडित शिव चरण लाल शर्मा और तीसरे नंबर पर बीजेपी के यशवीर सिंह रहे थे. इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 18 प्रत्याशी मैदान में हैं. बसपा से करामत अली, कांगेस से नीरज शर्मा, जेजेपी से तेजपाल, इनेलो से जगजीत पन्नू चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

फरीदाबाद जिले की बड़खल विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. 2014 विधानसभा चुनाव में बड़खल सीट से बीजेपी के सीमा ने 70218 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी. जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के महेन्द्र प्रताप सिंह और तीसरे नंबर पर बसपा के धर्मवीर भडाना रहे थे. इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें बीजेपी से सीमा, कांग्रेस से महेंद्र प्रताप सिंह, इनेलो से अजय कुमार और जेजेपी से इस्लामुदीन मैदान में हैं।

फरीदाबाद जिले की बल्लभगढ़ विधानसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. 2014 विधानसभा चुनाव में बल्लभगढ़ सीट से बीजेपी के मूलचंद शर्मा 69,074 वोट हासिल कर विधायक चुने गए थे. जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस INC के लखन कुमार सिंगला और तीसरे नंबर पर इनेलो के ललित कुमार बंसल थे. इस बार के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें बसपा से अरूणा विशाला, भाजपा से मूलचंद शर्मा, कांग्रेस से आनंद कौशिक और इनेलो से रोहताश प्रमुख प्रत्याशी हैं।

फरीदाबाद विधानसभा सीट काफी हाई प्रोफाइल मानी जाती है. 2014 विधानसभा चुनाव में फरीदाबाद सीट से बीजेपी के विपुल गोयल ने 72679 वोट हासिल जीत दर्ज की थी. जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के आनन्द कौशिक और तीसरे नंबर पर इनेलो के प्रवेश मेहता रहे थे. इस बार फरीदाबाद सीट पर कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायक विपुल गोयल का टिकट काटकर नरेंद्र गुप्ता को उतारा है. जबकि कांग्रेस से लखन कुमार सिंगला और इनेलो से सुमेश चंदेला मैदान में हैं।

फरीदाबाद जिले की तिगांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. 2014 विधानसभा चुनाव में तिगांव सीट से कांग्रेस के ललित नागर 55408 वोट हासिल करके विजयी घोषित हुए थे. जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी के राजेश नागर और तीसरे नंबर पर बसपा के गिरराज रहे थे. इस बार तिगांव विधानसभा सीट पर कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें कांग्रेस से ललित नागर, बीजेपी से मंजू और जेजेपी से प्रदीप कुमार बनकुरा प्रमुख उम्मीदवार हैं।

स्रोत : आज तक

LEAVE A REPLY