महाराष्ट्र : पूर्व सीएम चव्हाण बोकर से लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की 51 उम्मीदवारों पहली सूची l

0

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने पहली सूची में 51 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। सूची में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोराट, प्रतिपक्ष के नेता विजय नामदेवराव वादेत्तिवर और कांग्रेस विधायक दल के नेता के सी पदवी का नाम शामिल है।
अशोक चव्हाण को बोकर से नितिन राउत को नागपुर उत्तर से और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे को सोलापुर सेंट्रल से उम्मीदवार घोषित किया गया है। पार्टी ने विश्वजीत पतंगराव कदम को पलूस-कडगांव से और अमित विलासराव देशमुख को लातूर शहर से टिकट दिया है।

कांग्रेस महाराष्ट्र में एनसीपी के साथ गठंबधन कर चुनाव में उतर रही है। पार्टी यहां की 288 में से 125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि एनसीपी भी इतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बाकी की 38 सीटें सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी गई हैं।

वहीं, कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने रविवार को संकेत दिए कि कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के बीच गठबंधन में कांग्रेस को ज्यादा सीट मिल सकती हैं और पार्टी 125 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

पहले दोनों दलों में ‘125 सीटों’ पर चुनाव लड़ने पर सहमति बनी थी। उन्होंने कहा कि इसमें कुछ और वक्त लगेगा जिससे स्वीकार्य फॉर्मूले पर बात बन सके। थोराट ने यहां संवाददाताओं से कहा, राकांपा ने स्वीकार किया है कि कांग्रेस को बढ़त होगी। उम्मीदवारों की संख्या और चुनौती देने की क्षमता के लिहाज से कांग्रेस की राय पहले से तय 125 सीटों से ज्यादा पर चुनाव लड़ने की है।

वह राकांपा नेता धनंजय मुंडे के आवास पर हुई एक बैठक के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे। थोराट ने कहा, एक स्वीकार्य फॉर्मूला तैयार करने में कुछ समय लगेगा। 50 उम्मीदवारों की पहली सूची दो अक्तूबर तक आ सकती है।

स्रोत : अमर उजाला

LEAVE A REPLY