हरियाणाः आज शाम जारी हो सकती पहली सूची, जिताऊ उम्मीदवारों को ही कांग्रेस का टिकट l

0

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस जिताऊ उम्मीदवारों को ही चुनाव मैदान में उतारेगी। 90 सीटों पर उम्मीदवार फाइनल करने को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी ने रविवार को भी मंथन किया। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय होने के संकेत दिए हैं। कुछ सीटों पर दमदार उम्मीदवारों को लेकर पेच फंसा हुआ था, जिसे भी बैठक में सुलझा लिया गया।
तय नामों की सूची को अब केंद्रीय चुनाव समिति के समक्ष रखा जाएगा। कांग्रेस हाईकमान से सहमति के बाद सोमवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने की उम्मीद है। कांग्रेस के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित वार रूम में उम्मीदवारों के चयन को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री की मौजूदगी में राज्य प्रभारी गुलाम नबी आजाद, देवेंद्र यादव, दीपा दासमुंशी, प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उम्मीदवारों के नाम लंबी चर्चा के बाद तय किए हैं।

राज्य चुनाव समिति की चेयरपर्सन सैलजा ने साफ किया कि सिफारिशी की बजाय जमीनी स्तर पर मजबूत उम्मीदवार ही मैदान में उतारे जाएंगे। हरियाणा बचाओ, कांग्रेस लाओ के नारे पर कांग्रेस विधानसभा चुनाव में उतरने जा रही है। अधिकतर सीटों पर औसतन चार लोगों ने आवेदन किया है, कई सीट पर दस से ज्यादा गंभीर दावेदार हैं। इसलिए समिति को बेहद माथापच्ची करनी पड़ी। जीत की कसौटी पर 100 फीसदी खरा उतरने वाले उम्मीदवारों को ही टिकट देने जा रहे हैं। हर सीट पर भाजपा को कड़ी टक्कर मिलेगी। आवेदकों का उत्साह बता रहा है कि बड़ी जीत के साथ कांग्रेस सत्ता में वापसी करने जा रही है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि सियासी फायदे के लिए भाजपा, कांग्रेस के खिलाफ दुष्प्रचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा का यह भ्रम दूर हो जाएगा। पूरी कांग्रेस एकजुट हो चुकी है। टिकट बंटवारे के बाद सभी कांग्रेसी एकजुट होकर मैदान में उतरेंगे। हर कार्यकर्ता को अपने उम्मीदवार की जीत में अहम भूमिका निभानी होगी। कार्यकर्ताओं की मेहनत ही कांग्रेस उम्मीदवार की जीत में 100 फीसदी भूमिका निभाएगी। कांग्रेस के सत्ता में लौटने पर प्रदेश के ठहरे विकास को रफ्तार दी जाएगी।

स्रोत : अमर उजाला

LEAVE A REPLY