हरियाणा / विधानसभा चुनाव: भाजपा के 50 उम्मीदवारों पर सहमति बनी l

0

नई दिल्ली/पानीपत. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सभी 90 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पहले चरण के लिए करीब 50 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग गई। इसमें तीन खिलाड़ियों योगेश्वर दत्त, संदीप सिंह और बबीता फोगाट का भी नाम तय माना जा रहा है, लेकिन पार्टी के दो सांसदों राव इंद्रजीत और कृष्ण पाल गुर्जर के कारण घोषणा में देरी हो रही है। दोनों अपने-अपने क्षेत्र में मनमाफिक उम्मीदवार चाहते हैं। हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं और परिणाम 24 अक्टूबर को आएंगे।

चुनाव समिति ने उपचुनाव वाले राज्यों के बाद हरियाणा के उम्मीदवारों पर करीब 4 घंटे मंथन किया। भाजपा के सूत्रों का कहना है कि खट्टर सरकार के सभी मंत्रियों को टिकट मिलना तय है। सांसद इंद्रजीत और कृष्ण पाल को मनाने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दी गई है।
उधर, भाजपा में टिकटों को लेकर हो रही देरी के चलते कांग्रेस ने अपनी सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक को स्थगित कर दिया है। अब यह बैठक मंगलवार को हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा के कई बड़े नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं। इन्हीं का कांग्रेस इंतजार कर रही है।

हरियाणा की शेष बची 40 सीटों के लिए चुनाव समिति की बैठक नहीं होगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को इनके लिए प्रत्याशी घोषित करने के लिए अधिकृत कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, कुछ सीटों पर पेच फंसा है। मुख्यमंत्री खट्टर इसका समाधान निकालते हुए जल्द शाह को रिपोर्ट देंगे, जिसके बाद प्रत्याशियों की सूची जारी हो जाएगी।

मुख्यमंत्री अटकी हुई सीटों के समाधान के लिए देर रात तक मीटिंग करते रहे। उन्होंने हरियाणा भवन में इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर को बुलाया। गुर्जर संदेश मिलते ही करीब दस मिनट में हरियाणा भवन पहुंच गए, जबकि राव इंद्रजीत नहीं पहुंचे। गुर्जर और खट्टर के बीच घंटे भर चर्चा हुई। सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से गुर्जर को फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की सभी 9 विधानसभा सीटों पर महत्व देने का आश्वासन दिया है। हालांकि, शाह स्पष्ट कर चुके हैं कि केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों के परिजनों को टिकट भले न दिए जाएं, लेकिन क्षेत्र में टिकट वितरण में उनकी राय को महत्व दें।

स्रोत : दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY